Breaking News

Best Facebook made in India alternative is Fnetchat

Indian Railways: रेलवे का बड़ा ऐलान, स्पेशल ट्रेनों के बाद अब मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों का भी संचालन; वेटिंग टिकटों की होगी बुकिंग

राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब रेलवे देश भर में मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए बकायदा आज एक सर्कुलर निकाल दिया।

Posted  84 Views updated 3 months ago

मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें और चेयरकार सेवा शुरू करने के संकेत देते हुए रेलवे बोर्ड ने बुधवार को एक आदेश जारी किया। इसमें वर्तमान में संचालित विशेष ट्रेनों और भविष्य में शुरू होने वाली सभी सेवाओं के लिए 22 मई से प्रतीक्षा सूची शुरू करने का प्रावधान किया गया है। यह ट्रेन आगामी 22 मई से चलेंगी जबकि इनमें आगामी 15 मई से बुकिंग शुरू होगी। इनमें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी। इन गाड़ियों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा।

रेलवे ने इन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची की सीमा भी तय की है। एसी थ्री टायर में प्रतीक्षा सूची की अधिकतम सीमा सौ, एसी टू टायर के लिए 50, स्लीपर के लिए 200, चेयर कार के लिए सौ और फ‌र्स्ट एसी व एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 होगी।


यह बदलाव 22 मई से शुरू होने वाली यात्राओं के लिए 15 मई से बुक किए जाने वाले टिकटों पर लागू होंगे। रेलवे बोर्ड की ओर विभिन्न जोनों को जारी इस आदेश से संकेत मिलता है कि रेलवे वर्तमान में संचालित पूर्ण वातानुकूलित (एसी) ट्रेनों के स्थान पर मिश्रित सेवाओं को शुरू करने की योजना बना रहा है। इसका मतलब है कि रेलवे छोटे कस्बों के लिए भी सेवाएं शुरू कर सकता है। हालांकि अभी और सेवाएं शुरू करने का आदेश जारी नहीं किया गया है। किस मार्ग पर ट्रेन चलेगी इसकी घोषणा बाद में की जाएगी।

इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग भी सिर्फ आईआरसीटीसी से

रेल मंत्रालय की अोर से बताया गया कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएंगी। इनमें शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती है। इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी, लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जाएगा। हालांकि इनमें आरएसी का टिकट नहीं बुक किया जाएगा। ध्यान रहे कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कन्फर्म टिकटों की ही बुकिंग हो रही है। इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही होगी।

1 मई से चल रही है श्रमिक स्पेशल ट्रेन

बता दें कि लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य में पहुंचाने के लिए 1 मई से सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया। इसी की अगली कड़ी में रेलवे की तरफ से देश के 15 गंतव्यों के लिए स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले पैसेंजर ट्रेन की शुरुआत के ऐलान के बाद भारतीय रेलवे की ओर से ट्वीट कर कहा गया था कि भारतीय रेल धीरे धीरे कुछ यात्री ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने जा रही है, लेकिन मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें वर्तमान व्यवस्था के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर सामान्य रूप से चलती रहेंगी’।गौरतलब है कि मजदूरों को वापस पहुंचाने के लिए रेलवे की ओर से करीब 350 स्पेशल श्रमिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो अलग-अलग राज्यों की ओर से कई शहरों के लिए चल रही हैं। ये सभी ट्रेनें राज्य सरकार की सिफारिश के अनुसार, उनके द्वारा दी गई यात्रियों की लिस्ट के लिए चलाई जा रही हैं।


infoclear

Your reaction?

0
LOL
0
LOVED
0
PURE
0
AW
0
FUNNY
0
BAD!
0
EEW
0
OMG!
0
ANGRY
0 Comments

infoclear
  • Indian Railways: रेलवे का बड़ा ऐलान, स्पेशल ट्रेनों के बाद अब मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों का भी संचालन; वेटिंग टिकटों की होगी बुकिंग
  • Viral Fever